शारदा ग्रुप के प्रतिष्ठित संस्थान हिन्दुस्तान काॅलेज आॅफ साइंस एण्ड टेक्नोलाॅजी में एक दिवसीय कर्मचारी विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. रामवीर सिंह रहे। कार्यक्रम के प्रारम्भ में संस्थान के निदेषक डाॅ. राजीव कुमार उपाध्याय ने स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में संस्थान के निदेषक डाॅ. राजीव कुमार उपाध्याय ने व्यवसायिक जीवन की उत्कृष्टता में आध्यात्मिक, नैतिक एवं सामाजिक मूल्यों का महत्व को समझाया। उन्होंने समय पालन, नियम पालन और आज्ञा पालन के अर्थ को विस्तार पूर्वक समझाया।
प्रत्येक मनुष्य को अपने जीवन में तीन प्रकार की फैक्टंी लगानी चाहिए- दिमाग में आइस फैक्टंी, जुबान पर सुगर फैक्टंी और दिल में स्नेह फैक्टंी। अर्थात दिमाग को हमेषा ठंडा रखकर, सबके लिए मीठे शब्द बोलकर प्रेम पूर्वक रहना चाहिए। उन्होंने कहा प्रतिदिन कम से कम एक बार गायत्री मंत्र का जाप अवष्य करना चाहिए। उन्होंने कहा प्रतिदिन कम से कम चार नये लोगांे से मिलकर जो तुम्हारे पास हैं उसमें उन्हें पारंगत करना चाहिए। उन्होंने कहा एक महीने में कम से कम एक कार्यक्रम का आयोजन करना चाहिए और एक लेख लिखना
चाहिए। उन्होंने कहा एक साल में 10 से 15 दिन तक किसी नये स्थान पर रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि फल पकने के बाद ही स्वादिष्ट लगता है। अर्थात जब तुमको किसी चीज का पूर्ण ज्ञान हो जाये तभी वह ज्ञान तुम दूसरों में बांट सकते हो। उन्हांेने हमें अपषब्द और आत्मप्रषंसा से हमेषा बचना चाहिए। और किसी को अपषब्द नहीं बोलने चाहिए। उन्होंने बताया कि आपका ज्ञान एवं षिक्षा, आपकी बुद्धि, आपके अंदर का विष्वास, आपकी विनम्रता, आपके अच्छे कर्म, सच बोलने की आदत और भगवान में विष्वास आपके विपत्ति के साथी हैं।
उन्होंने बताया कि सुख की प्राप्ति दो प्रकार से होती है एक आनंद से और एक साधन से।
मानविकी विभाग की विभागाध्यक्ष डाॅ. ममता शर्मा ने कर्मचारियों को षिक्षा के महत्व के बारे में समझाया। उन्होंने बेहतर षिक्षा सभी के लिए जीवन में आगे बढ़ने और सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत आवष्यक है। हममें आत्मविष्वास विकसित करने के साथ ही हमारे व्यक्तित्व निर्माण में भी सहायता करती है। स्कूली षिक्षा सभी के जीवन में महान भूमिका निभाती है। पूरे षिक्षा तंत्र को प्राथमिक षिक्षा, माध्यमिक षिक्षा और उच्च माध्यमिक षिक्षा जैसे को तीन भागों में बांटागया है। षिक्षा के सभी स्तर अपना एक विषेष महत्व और स्थान रखते
हैं। हम सभी अपने बच्चों को सफलता की ओर जाते हुये देखना चाहतेहैं जो केवल अच्छी और उचित षिक्षा के माध्यम से ही सम्भव है।
कार्यक्रम का संचालन डीन स्टूडेंट वैलफेयर डाॅ. संदीप अग्रवाल नेकिया।
इस अवसर पर संस्थान के समस्त डीन्स, विभागाध्यक्ष षिक्षकगण एवं कर्मचारी उपस्थिति रहे।